Coronavirus Prevention Tips: ऐसी आदतें आपको कर सकती है कोरोना वायरस से संक्रमित, हो जाएं सावधान


Coronavirus Prevention Tips: कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में काफी तेजी से फैल रहा है। इन दिनों आप शायद एक गलती कर रहे होंगे, जिसकी वजह से आप भी इस संक्रमण के दायरे में आ सकते हैं। इसके बचाव हेतु आपको नीचे पूरी जानकारी दी जा रही है।


कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया के अनेको देश आ चुके हैं और अब तक लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके  है। भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप बड़ी तेजी से फैलता जा रहा है जिसे देखते हुए आपको काफी सावधानी बरतनी होगी।

अगर आप संक्रमण से बचे रहने के लिए सारे उपाय कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपको इस बात की घबराहट है कि कहीं आप संक्रमित  ना हो जाए, तो शायद यह आपके लिए बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है। इसके बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं।

Coronavirus Prevention Tips

आप भी इस बात को सुनकर हैरान होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि सारे बचाव टिप्स को अपनाने के बाद भी हम संक्रमण की जद में आ सकते हैं। दरअसल, संक्रमण होने का डर ही आपको संक्रमण की चपेट में ला सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि डरने के कारण आपका शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाएगा और आप बड़ी आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएंगे। चलिए फिर जानते है की डर के कारण इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के बीच का क्या कनेक्शन है ?

Coronavirus Prevention Tips: डर 


कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्रॉपर हाइजीन के बाद भी कोरोना वायरस के संक्रमण से भयभीत हैं और वे लगातार इस बारे में सोचते हैं। अगर आप किसी भी चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं तो आपका स्ट्रेस का लेवल भी बढ़ जाता है। स्ट्रेस का लेवल बढ़ने के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, क्योंकि स्ट्रेस हार्मोंस कोर्टिकोस्टेरॉइड, इम्यून सिस्टम के प्रभाव को कम करने लगता है और आपके शरीर में कोई भी संक्रमण बड़ी आसानी से अंदर आ सकता है। इम्यून सिस्टम का प्रभाव कम हो जाने के कारण यह किसी भी प्रकार के वायरस को शरीर में प्रवेश करने से नहीं रोक पाएगा और आपको संक्रमित कर सकता  है।

Coronavirus Prevention Tips:  स्ट्रेस 

बात यह है कि शरीर का इम्यून सिस्टम की एक पूरी चेन छोटी-छोटी कोशिकाओं के रूप में हमारे शरीर में फैली हुई हैं और स्ट्रेस लेने के कारण यह कोशिकाएं सक्रिय रूप से काम नहीं कर पाती हैं।  यही वजह है कि इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमेशा कोशिश करें कि प्रॉपर हाइजीन के बाद भी आप किसी भी प्रकार का स्ट्रेस ना लें यही बेहतर है। आप की कोशिश यह होनी चाहिए कि कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए जो भी उपाय आपको बताए गए हैं उन्हें जरूर लागु करें ताकि आप स्वस्थ रह सके ।

Coronavirus Prevention Tips: ब्लड प्रेशर 

शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है जो सीधे तौर से इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए काफी होता है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए बताए गए उपरोक्त उपायों को ध्यानपूर्वक जीवन में अपनाएं। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकने के लिए किसी भी ऐसे चीज के बारे में ज्यादा ना सोचें और ना ही ऐसे किसी खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जिससे आपका ब्लड प्रेशर में बढ़ोतरी हो सके।

Coronavirus Prevention Tips: तम्बाकू, धूम्रपान और निकोटिन

तम्बाकू, धूम्रपान और निकोटिन के सेवन से तनाव (स्ट्रेस) के लेवल में बढ़ोतरी होती है। जिसके बाद स्ट्रेस हार्मोन आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करने लगता  है, और आप कोरोना वायरस के संक्रमण में आ सकते हैं। अतः कोशिश करें कि स्मोकिंग से दूर ही रहे। स्मोकिंग के साथ-साथ आपको इन दिनों शराब और अन्य नशीले पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन के बाद भी स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है। आपको  कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहना ही अच्छा रहेगा।

Coronavirus Prevention Tips के अंतर्गत बताये गए तमाम उपायों को ध्यान में रखकर आप अपने को कोरोना वायरस से संक्रमण के खतरे को कई गुना कम कर सकते हैं।  

Post a Comment

Previous Post Next Post