रिलेशनशिप टिप्स | Relationship tips for couples

रिलेशनशिप टिप्स | Relationship tips for couples
Relationship tips for couples

अगर आप अपने पार्टनर से सच्ची मोहब्बत करते हो फिर भी किसी कारण से तलाक लेने की नौबत आ जाए तो इस स्थिति में एक बार अपने पार्टनर के प्रति अपने द्वारा किए गए व्यवहार का मूल्यांकन जरूर करें। जब रिश्ते टूटने की तरफ होते है तो जिंदगी में बेहद उतार-चढ़ाव और तकलीफ लेकर आते हैं।
तलाक लेने से पहले बेहतर होगा कि किसी मैरिज काउंसलर से मिलें ताकि समस्या का समाधान मिल सके। 

रिश्ते में नोकझोंक सामान्य है

रिश्तो में हल्की फुल्की नोकझोंक तो होती ही रहती है, लेकिन अपने पार्टनर को परिवार या दोस्तों के सामने बेइज़्ज़त नहीं करें तो अच्छा रहेगा पार्टनर की तारीफ अच्छाइयों के बारे में बताना संभव हो सके तो वह जरूर करें। रिश्ते को टूटने से बचाने की पहल खुद ही आप दोनों को करनी होगी तभी रिश्ते सही तरीके से निभाए जा सकेंगे।

अपेक्षा से ज्यादा उम्मीद न करें 

अगर आप अपने पार्टनर से उम्मीद करते हैं कि वह एक ही समय में पति और दोस्त  की भूमिका निभा सकता है तो यह संभव नहीं है। इस तरह की उम्मीद रखना कि एक साथ अनेकों जिम्मेदारियां उठा सकता है एक अच्छे पार्टनर की नज़र से यह बिल्कुल गलत है हर इंसान का एक दायरा होता है और उसी दायरे में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया जा सकता है इसका मतलब आप यह नहीं समझे कि आपका रिश्ता बर्बादी की कगार पर बढ़ रहा है।


प्यार में एक दूसरे के सम्मान के साथ-साथ एक दूसरे के लिए सहानुभूति भी होनी जरूरी होती है। मान लीजिए कि आप में से कोई अगर काम करते-करते बहुत थक गया है तो दूसरे की भी जब की जिम्मेदारी होती है कि वह आपके काम को अपना काम समझते हुए सारी जवाबदेही लेकर घर का हाथ बताते हुए सारे काम को पूरा करें इससे आपके पार्टनर के अंदर आप के प्रति प्यार जरूर आएगा।

प्यार और इंटिमेसी भी कारगर

रिश्ते में प्यार के साथ-साथ इंटिमेसी का भी बहुत महत्व है। रिश्ता कितना भी पुराना हो लेकिन अपने पार्टनर की तारीफ करने में  कंजूसी नहीं करनी चाहिए रिश्ते में तो नोकझोंक होते ही रहते हैं फिर भी उनमें रोमांस का तड़का भी जरूर लगना चाहिए, जिससे अंदर ही अंदर जिंदादिली बरकरार रहे और पार्टनर का एक दूसरे के प्रति रिश्ता प्रगाढ़ हो सके।





Post a Comment

Previous Post Next Post