15 अगस्त को लॉन्च की जा सकती है कोरोना की देसी वैक्सीन COVAXIN

15 अगस्त को लॉन्च की जा सकती है कोरोना की देसी वैक्सीन COVAXIN
COVAXIN

15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च होने की उम्मीद है. इस वैक्सीन का निर्माण फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने किया है.



ह्यूमन ट्रायलट्रायल सफल होने पर लॉन्च होगी वैक्सीन

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच एक अच्छी खबर आ रही है. 15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है और इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है. भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से वैक्सीन लॉन्चिंग की संभावना  है.


हाल ही में सरकार द्वारा कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिली है. आईसीएमआर की ओर से जारी लेटर के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो जाएगा. इसके बाद अगर सभी ट्रायल सही हुए तो उम्मीद है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है. सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में लांच की जा सकती है.



इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने सर्कुलर किया है. उनका मानना है कि अगर ट्रायल भिन्न चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है. आईसीएमआर की ओर से फिलहाल यह अनुमानित किया गया है.




गौरतलब वाली बात है की बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है साथ ही  कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है . भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में बहुत ही पुराना अनुभव है.


इसे भी पढ़ें - ऐसी आदतें आपको कर सकती है कोरोना वायरस से संक्रमित, हो जाएं सावधान


भारत बायोटेक कंपनी रेबीज, पोलियो, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन तैयार कर चुका है. ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट की शुरूआत 7 जुलाई से हो सकने की उम्मीद  है. इसके बाद भिन्न चरणों में ट्रायल किया जाएगा. अगल ट्रायल सफल हुआ तो 15 अगस्त को वैक्सीन आम जनों हेतु लॉन्च कर दी जाएगी जिससे कोरोना के संक्रमण में रोकथाम हो सके .


Post a Comment

Previous Post Next Post